Railway Recruitment Exam-2018 How to prepare for Reasoning / General Intelligence.Railway-Recruitment-Exam-2018-How-to-prepare-for-Reasoning-General-Intelligence

भारतीय रेलवे ने हाल ही में बम्पर वेकेंसी निकाली हैं। लगभग 90 हजार विभिन्न पदों पर भर्ती होनी है। लोगों ने बड़ी तादाद में इन पदों के लिए आवेदन किए हैं और हाल में दी गई छूटों के कारण रिक्तियों के लिए काफी अधिक तादाद में आवेदन आने की सम्भावना है।विदित हो की इस भर्ती प्रक्रिया का आयोजन 4 वर्षों के पश्चात हो रहा है और आगे यह भर्ती आएगी यह कह सकना मुश्किल है।

ऐसे में आवेदन करने वाले सभी छात्रों की कोशिश इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने की होनी चाहिए। पर सफलता उसी को मिलेगी जो कठोर परिश्रम के द्वारा अध्ययन कर प्रश्नपत्र को सटीक तरीके से हल करने में सक्षम होगा। इसी तथ्य को स्मरण रखते हुए आज हम रेलवे परीक्षा के लिए रीजनिंग/जनरल इंटेलीजेंस की तैयारी कैसे की जाए पर आपका ध्यान आकृष्ट करेंगे।

क्या आप रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में सफल होना चाहते हैं ?

अभ्यर्थी के मन में परीक्षा की तैयारी को लेकर कई सवाल सहज रूप में उठते ही होंगे। आइये उन प्रश्नों को जानते हैं जो आमतौर पर हर उम्मीदवार के मन में उठते हैं:-

# रेलवे परीक्षा के लिए रीजनिंग/जनरल इंटेलीजेंस सेक्शन की तैयारी कैसे करें?
# क्या मैं रेलवे परीक्षा के लिए रीजनिंग/जनरल इंटेलीजेंस सेक्शन की सब्जेक्ट-वाइज़ तैयारी कर सकता हूं?
# रीजनिंग/जनरल इंटेलीजेंस सेक्शन में कौन-सा टॉपिक सबसे सरल है?
# मुझे रीजनिंग/जनरल इंटेलीजेंस सेक्शन को कितना अपना समय समर्पित करना चाहिए?

अगर आप प्रश्न को समझने में सक्षम होंगे तो रीज़निंग एबिलिटी के प्रश्नों को हल करना रोमांचक होता है। आइये अब हम आपको रीज़निंग एबिलिटी के महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में बताते हैं।

Railway Recruitment Exam-2018 महत्त्वपूर्ण टॉपिक्स:-
अनुरूपता, वर्णानुक्रमानुसार और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संक्रियाएं, संबंध (ब्लड रिलेशन), प्रतीकों द्वारा प्रस्तुति (सिलोगिजम), जंबलिंग, वेन आरेख, डाटा इंटरप्रिटेशन और दक्षता, निष्कर्ष और निर्णय लेना (डिसीजन मेकिंग), समानताएं और अंतर, विश्लेष्णात्मक तर्कशक्ति, वर्गीकरण, दिशाएं, कथन-तर्क और धारणाएं आदि।

निम्नलिखित बिंदु आपको रेलवे रीज़निंग की परीक्षा में बेहतर स्कोर करने में सहायक होंगे-
1. प्राथमिकता की सूची बनाएं
2. सबसे पहले, सिद्धांतों पर ध्यान दें
3. रीज़निंग और जनरल इंटेलीजेंस में क्वॉन्टिटेटिव विषय
4. अपनी शब्दावली बढ़ाएं
5. कोडिंग-डीकोडिंग प्रश्नों की ओर विशेष ध्यान दें
6. पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र
7. नियमित रूप से अपने प्रदर्शन की समीक्षा करें


सभी सरकारी नौकरी और रोज़गार सूचना एवं सामान्य ज्ञान सबसे पहले अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करे Dailyekhabar (Sarkari Naukri) एंड्राइड ऐप”- Download Now

निवेदन:- आप सभी से निवेदन है कि इस Govt Job Link को अपने दोस्तों एवं व्हाट्सप्प ग्रुप (Whatsapp Group) तथा अन्य सोशल नेटवर्क (Social Network) जो भी आप उपयोग करते हों उसमे शेयर (Share) जरूर करें और एक अच्छा रोजगार (Employment News) पाने में उनकी मदद करें। साथ ही इस वेबसाइट Dailyekhabar.com का प्रतिदिन विजित करें ताकि सभी सामान्य ज्ञान,रोजगार सुचनाओं की जानकारी आपको सबसे पहले प्राप्त हो सके।

1 Comment

Leave a Comment