IBPS RRB Scale 1 Officer Job Profile and Career Growth OpportunitiesGradeup IBPS RRB Officer Job Profile

IBPS RRB Officer Job Profile-2019 बैंकिंग कार्मिक और चयन संस्थान ( IBPS ) स्केल 1 श्रेणी में अधिकारियों की भर्ती के लिए IBPS RRB परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। IBPS RRB Exam अगस्त और सितंबर 2019 के महीने में आयोजित की जाएगी, जिसकी अधिसूचना बैंकिंग निकाय द्वारा पहले ही जारी कर दी गई है। Regional Rural Bank में स्केल 1 अधिकारी की नौकरी, बैंकिंग उम्मीदवारों की सबसे अधिक लोकप्रिय IBPS RRB Officer Job में से एक है। होम पोस्टिंग की संभावना हमेशा अधिक होती है और अन्य प्रबंधकीय स्तर के पदों की तुलना में जॉब प्रोफ़ाइल भी कम तनावपूर्ण होती है। IBPS RRB Officer Job Profile से जुड़ी महत्वपूर्ण विस्तृत जानकारी नीचे अवलोकन कर सकते हैं।
इसलिए, यदि आप Regional Rural Banks में भाग लेने के लिए Scale 1 Officer के रूप में काम करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप नौकरी की प्रकृति से पूरी तरह अवगत हों। RRB Scale 1 Officer Work Profile को बेहतर ढंग से समझने के लिए, नीचे दिए गए पैराग्राफ को पढ़ना जारी रखें।

IBPS RRB Scale 1 Officer – Job Profile

IBPS RRB Officer Job Profile केवल एक ग्रामीण क्षेत्र में काम करने तक सीमित नहीं है। व्यक्ति का सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य ग्रामीण क्षेत्र में बैंकिंग सेवाओं को फैलाना है। Rural Bank Officer को मल्टी-टास्कर के रूप में कार्य करने की आवश्यकता होती है और इसी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है। तो, चलिए विभिन्न कर्तव्यों के बारे में विस्तार से देखते हैं जो RRB Scale 1 Officer को करने होते हैं।

दैनिक कार्यों की देखरेख करना:-  RRB Scale 1 Officer को Banking गतिविधियों की दिन-प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करने और उच्च अधिकारियों के साथ साझा करने की आवश्यकता होती है। अधिकारी अपने उच्च अधिकारियों को स्थानीय क्षेत्र की मौजूदा स्थिति और लोगों द्वारा आवश्यक वित्तीय सेवाओं के प्रकार के बारे में सूचित करने के लिए जिम्मेदार है।
ऋण / ऋण का वितरण:- Scale 1 Officer का सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य ग्रामीण क्षेत्र में ऋण सुविधा और संवितरण ऋण प्रदान करना है। इसके अलावा, उसे ऋणों का विस्तार करने से पहले किसानों की साख का मूल्यांकन करना होगा और उनके दस्तावेजों की जांच करनी होगी।
ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए जिम्मेदार:- व्यक्ति को नियमित रूप से ऋण चुकौती का हिसाब रखने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, उसे यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि शाखा के ऋण एनपीए में नहीं बदल रहे हैं।
ऑडिट और रिपोर्ट :- अधिकारी बैंक की वार्षिक बैलेंस शीट को बनाए रखने और पिछले वर्ष की रिपोर्ट के साथ ही इसकी जांच करने के लिए जिम्मेदार है।
सार्वजनिक संचार:- ग्रामीण आबादी के साथ संचार को बनाए रखना अधिकारी का एक और महत्वपूर्ण कर्तव्य है। Government Schemes और लाभों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए भी व्यक्ति जिम्मेदार है।
क्रेडिट प्रोफाइल को बनाए रखना:- ग्रामीण क्षेत्र में अधिकांश ऋण एनपीए में बदल जाते हैं, इसलिए अधिकारी को नियमित रूप से वितरित ऋणों की निगरानी करने की आवश्यकता होती है। यह व्यक्ति का कर्तव्य बनता है कि वह नियमित रूप से ऋणी का दौरा करे और उन्हें समय पर ऋण चुकाने के लिए प्रोत्साहित करे।
योजनाओं का क्रियान्वयन:- ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए Indian Government द्वारा पारित योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए अधिकारी जिम्मेदार है। साथ ही, Central Government द्वारा आवंटित धन को वितरित करने के लिए अधिकारी जिम्मेदार है।

क्या आप पोस्ट ग्रेजुएट है? – Post Graduate Job

Salary details of RRB Scale 1 Officer
RRB में स्केल 1 अधिकारी 22,000 रुपये से 25000 रुपये के बीच मूल वेतन का हकदार है। इसके अतिरिक्त, अधिकारी को विभिन्न भत्ते मिलते हैं जैसे महंगाई भत्ता, मकान किराया भत्ता, यात्रा और चिकित्सा भत्ता।
इन सभी घटकों को अधिकारी के मूल वेतन में जोड़े जाने के बाद, वेतन 35,000 रु से 40,000 रु के बीच होता है। इसके अलावा, RRB Scale 1 Officer Salary भी उनके पद के स्थान और उनके द्वारा नियोजित Bank के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है।

Cg Sarkari Naukri Android App Download Now And Fast Jobs Alert On Mobile

विकास के अवसर ( Growth Opportunity )
RRB Recruitment प्रक्रिया के माध्यम से सफल चयन पर, एक व्यक्ति को सहायक प्रबंधक के रूप में काम करना आवश्यक है। इसके अलावा, आपको RRB में करियर के विकास के लिए बहुत सारे अवसर मिलेंगे। परिवीक्षा अवधि के सफल समापन के बाद, आपको प्रबंधक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा जो अधिकारियों के दूसरे वर्ग की श्रेणी है। यह पदोन्नति पूरी तरह से प्रदर्शन-आधारित है और पदोन्नति के दायरे का मूल्यांकन करने के लिए उम्मीदवारों के अनुभव को भी ध्यान में रखा जाता है।
एक व्यक्ति जो बैंक में Scale 1 Officer के रूप में शामिल होता है, वह पदोन्नति के माध्यम से स्केल 2 और स्केल 3 श्रेणी में एक अधिकारी बन सकता है। पदोन्नति के अलावा, कोई भी बैंक द्वारा आयोजित विभागीय परीक्षाओं के लिए संगठन में एक उच्च पोर्टफोलियो को सुरक्षित कर सकता है। इसलिए, Regional Rural Bank में काम करते समय, एक व्यक्ति हमेशा विकास के अवसरों के लिए खुला रहता है, संगठन के अंदर और बाहर दोनों क्षेत्र में।

The growth chart for IBPS RRB Scale 1 Officer Starts From The Post of Assistant Manager And Then Continues as Follows

IBPS RRB Scale 1 Officer के लिए विकास चार्ट सहायक प्रबंधक के पद से शुरू होता है और फिर निम्नानुसार जारी रहता है :-
01. उप प्रबंधक
02. शाखा प्रबंधक
03. वरिष्ठ शाखा प्रबंधक
04. मुख्य प्रबंधक
05. सहायक महाप्रबंधक
06. उप महाप्रबंधक
07. महाप्रबंधक

अंतिम शब्द :- RRB Scale 1 Officer Post सबसे प्रतिष्ठित और वृद्धि-उन्मुख में से एक है। संक्षेप में, यह एक उत्कृष्ट अवसर है जिसे आपको खोना नहीं चाहिए क्योंकि यह बैंकिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए उम्मीदवारों के लिए एक सही मौका प्रस्तुत करता है।

महत्वपूर्ण उपयोगी लिंक

Banking JobsIndia Private Job
इंग्लिश में सरकारी नौकरी अपडेट:-en.dailyekhabar
Android AppJoin Telegram Group

Join Whatsapp Group And Daily Update Job Alert On Mobile

आवश्यक दिशा निर्देश:- सभी उम्मीदवारों से नम्र अनुरोध है कि इस भर्ती संबधी निर्देशों का अवलोकन भली-भांति कर लें।

!! अपना सवाल जवाब यहाँ करे !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.