Coronavirus 2020 Today Coronavirus Important Information In HindiCoronavirus

Coronavirus 2020 आपको बता दें कि दुनिया भर में सवा लाख से अधिक लोगों COVID-19 की चपेट में आ गए और Corona Virus के वजह से 55 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है धीरे धीरे India में भी कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। फिलहाल अभी भारत में Coronavirus के पीड़िता की संख्या बहुत कम है अगर आप भी कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस के लक्षण? कोरोना वायरस से बचने का तरीका एवं अन्य जानकारी के बारे में जानना चाहते हैं यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होगा दरअसल हमारे वेबसाइट में Latest Sarkari Naukri के बारे में प्रकाशित करते हैं। लेकिन दुनिया भर में COVID-19 के दबदबा इतना फैल गया है जिसके कारण हम हमारे पाठकों कि बेहतर भविष्य के लिए यह Corona Virus पोस्ट कर रहे इसके अलावा आप लेटेस्ट Latest India Govt Jobs नोटिफिकेशन अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।


COVID-19 Important Information On Daily E Khabar

Corona Virus Details
Virus Name :-COVID-19
Category :-Novel Corona Virus
Location :-World

What is a coronavirus In Hindi

कोरोना वायरस क्या है?
कोरोना वायरस क्या है:- करोना वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) का कारण बनता है। जो जानवरों में बीमारी का कारण बनता है। अब यह धीरे-धीरे लोगों में फैलना शुरू हो गया है।

How did the outbreak start?

कोरोना वायरस का शुरुआत कैसे हुआ?
माना जाता है कि कोरोनोवायरस का स्रोत वुहान में एक “गीला बाजार” है, जिसमें मछलियों और पक्षियों सहित मृत और जीवित दोनों तरह के जानवर बिकते हैं। कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर चीनी प्रशासन और विशेषज्ञों के बीच मतभेद हैं, ख़ासतौर पर इस मुद्दे पर कि कोरोना वायरस का ‘पेशेंट ज़ीरो’ कौन है?

What are the symptoms of corona virus?

कोरोना वायरस के लक्षण क्या है?
कोरोना वायरस के लक्षण :- कोरोनावायरस रोग (COVID-19) एक बहती नाक, गले में खराश, खांसी और बुखार सहित हल्के लक्षणों की विशेषता है। कुछ लोगों के लिए बीमारी अधिक गंभीर हो सकती है और इससे निमोनिया या सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। अधिक शायद ही कभी, बीमारी घातक हो सकती है। वृद्ध लोग, और अन्य चिकित्सा स्थितियों वाले लोग (जैसे अस्थमा, मधुमेह या हृदय रोग), गंभीर रूप से बीमार होने के लिए अधिक कमजोर हो सकते हैं।
कोरोना वायरस से लोग अनुभव कर सकते हैं:-
01. बहती नाक
02. गले में खराश
03. खांसी
04. बुखार
05. सांस लेने में कठिनाई (गंभीर मामले)
कोरोना वायरस (COVID-19) से बचने का उपाय
कोरोनावायरस रोग (COVID-19) को रोकने या उसका इलाज करने के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। लोगों को सांस लेने में मदद करने के लिए सहायक देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।
01. कोरोनावायरस से बचने का सबसे सरल तरीका स्वयं की देखभाल करना।
02. अगर आपको रोना वायरस से संक्रमित हैं तो घर से बाहर न जाए जब तक आप ठीक ना हो जाते।
03. कोरोनावायरस के लक्षण से भयभीत ना होवे दिमाग से काम ले।
04. सबसे बेहतर तरीका अल्कोहल युक्त सैनीटाइजर या साबुन और पानी से हाथ को साफ करते रहना है।
05. सोते समय मच्छरदानी के उपयोग करें।
06. ज्यादा भीड़ वाले स्थान पर ना जावे।
07. कोरोना वायरस के बारे में ज्यादा ना सोचे क्योंकि सोच बीमारी के कारण बनता है।
08. मुंह पर मास्क लगाएं।
महत्वपूर्ण निर्देश
कोरोना वायरस के लक्षण होने पर घबराए नहीं और अपने नजदीकी चिकित्सालय में उपचार कराएं इस पोस्ट को जनहित के लिए प्रकाशित किया गया है। कृपया ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों में Share जरूर करें।

4 Comments

  • Abhishree: Coronavirus Bahut Hi Teezi Se India Me Bhi Fail Raha Hai Jiska Asar Sabse Jada Baccho Pe Ho Raha Hai. Par Agar Hum Kuch Savdhani Barte To Hum Sab Bach Sakte Hai. Mai Dekh Rahi Thi Ki Isse Kaise Apne Aap Ko Bachaya Jaye. TO Mujhe Ye Ek Video Mila Jo Ki Baccho Ke Liye Bhi Bahut Hi Zaroori Hai Aur Bacchae Darenge Bhi Nahi Is Virus Se.

  • कोरोना वायरस कब और कैसे खत्म होगा मुझे लगता है गर्म चीजे सेवन करने से ये खत्म हो जाता है जैसे कि तुलसी के पते अनार के छिलके लोग कालीमिर्च ओर गाजर के बीज इनको पानी मे बोयल कर के पिलाने से खत्म हो जायेगा पर मैने कभी ऐसा नही सोचा कि ऐसा भी दिन आ सकता है

    • कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए स्वयं की सुरक्षा बहुत जरूरी है WHO Department द्वारा जारी ही गए निर्देशों का पालन करें

!! अपना सवाल जवाब यहाँ करे !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.